Corona Protection Tips: जो लोग काम से बाहर जाते हैं, उन्हें इन 3 कामों को जरूर करना चाहिए

Corona Protection Tips: जो लोग काम से बाहर जाते हैं, उन्हें इन 3 कामों को जरूर करना चाहिए

सेहतराग टीम

कोरोना काल में लोग घरों में रह रहे है। लेकिन जरूरी काम पड़ने पर लोगों को बाहर जाना पड़ रहा है। बाहर जाते वक्त लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे है। वहीं अपनी सुरक्षा के लिए लोग मास्क के साथ-साथ हैंडसैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर रहे है। इतने जतन के बाद भी लोगों को संक्रमण होने का खतरा है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आखिर इस संक्रमण से बचने के लिए और क्या-क्या करें-

पढ़ें- COVID-19 Symptoms: कोरोना वायरस के 6 नए लक्षण

गर्म पानी का सेवन

आप जब भी कहीं बाहर जाएं तो वहां जाकर सबसे पहले गर्म पानी पिएं। इसके लिए आप अपने साथ गर्म पानी की बोतल बैग में रख सकते हैं। इससे यह लाभ होगा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने या भीड़ भरे एरिया से निकलने के दौरान यदि वायरस की कुछ मात्रा आपके शरीर में प्रवेश कर भी गई होगी तो वह गर्म पानी से खत्म हो जाएगी।

गोल्डन मिल्क का सेवन करें

मानसून बदलते ही लोग दूध का सेवन अधिक करते है। क्योंकि मौसम बदलने के बाद सर्द गर्म होने लगता है। ऐसी स्थिति में अगर गर्म दूध पिया जाए तो सेहत को फायदा पहुंचाएगा। वहीं इस बार बरसात के साथ-साथ कोरोना काल भी चल रहा है। ऐसी स्थिति में अगर दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो वो आपको शरीर को मौसमी बुखार और कोरोना से भी बचाएगा। इसी दूध को गोल्डन-मिल्क कहा जाता है। क्योंकि हल्दी मिलाने के बाद दूध का रंग सोने जैसा सुनहरा दिखने लगता है।

यह दूध आपके शरीर में प्रवेश कर चुके वायरस को खत्म करने के साथ ही, उस डैमेज को भी फिल करता है, जो इस वायरस के कारण आपके शरीर में हुआ होता है। जैसे-फेफड़ों में सूजन आना,गले में खराश होना, खांसी की समस्या, सीने में जकड़न, सिर में दर्द और शारीरिक थकान आदि को दूर करने का काम करता है। नियमित रूप से दिन में बार इसका सेवन करके आपका पूरा परिवार कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा रह सकता है।

शरीर में पानी की कमी ना होने दें

यहां हमारा आशय पानी की उस मात्रा से है, जिसे आप दिनभर में कंज्यूम करते हैं। यदि हर दिन आप अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से पानी पीते हैं तो आपके शरीर में यह कोरोना संक्रमण का वायरस पनप ही नहीं पाएगा।

आपको याद दिला दें कि पिछले दिनों रूस के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने इस बात की जानकारी एक शोध के बाद दी कि यदि आप दिनभर पर्याप्त मात्रा में उस पानी का सेवन करते हैं, जो सामान्य तापमान पर रखा गया हो तो ऐसा पानी आपके शरीर में प्रवेश करनेवाले कोरोना वायरस को 24 घंटे के अंदर ही 93 प्रतिशत तक मार देता है।

 

इसे भी पढ़ें-

COVID-19: बिना लक्षणों वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों में भी होते हैं उतने ही वायरस

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।